पंजवारा- पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ मनाया गया बिहार पृथ्वी दिवस।

सिटी न्यूज़ लाइव बांका

Edited By-Aditya Anand

उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंजवारा में   शुक्रवार को प्रभारी प्रधानाध्यापक विमल कुमार  विनोद के नेतृत्व  में  “बिहार पृथ्वी दिवस”मनाया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत छात्र-
छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने वृक्षारोपण करके किया।इसके बाद परिचर्चा की शुरुआत “पृथ्वी को पर्यावरणीय संकट से बचाने का संकल्प” दिलाने के साथ किया गया।


परिचर्चा में भाग लेते हुए   दशम वर्ग के छात्र सचिन कुमार ने कहा कि आज जब संपूर्ण विश्व में पर्यावरण का अस्तित्व खतरे में है वैसी स्थितिमें वृक्षारोपण ही एकमात्र उपाय है
जिसके द्वारा कि विश्व को जल, जमीन,वैश्विक ताप जैसे संकटसे बचाया जा सकता है।
 दशम वर्ग की ही छात्रा राजश्री सिंहा
ने कहा कि वृक्षारोपण ही एकमात्र
उपाय बचा है जिसके द्वारा विश्व
में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन को रोका जा सकता है।


 कार्यक्रम में पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापक नित्यानंद यादव, वरिष्ठ पत्रकार जीवन मिश्रा, शिक्षिका  पुष्पलता कुमारी , सहित अन्य  ने भी  पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किये। और छात्र-छात्राओं से पृथ्वी को हरा-भरा रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाने की अपील की।

कार्यक्रम में विद्यालय के पुस्तकालयध्यक्ष रुपेश कुमार ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। विद्यालय प्रधान  विमल कुमार विनोद  ने विश्व तथा बिहार को जल संकट से बचाने तथा वर्षा के जल संरक्षण पर चर्चा करते हुए कहा कि  सभी  घरों में पनसोखा बनाना जरूरी है तथा जल शक्ति   को बढ़ावा देने के लिये वर्षा के जल को संरक्षित करने की आवश्यकता है ।साथ ही नदियों से बिना निर्धारित मानक के ही बालू के उठाव किये जाने को बिहार तथा संपूर्ण देश के हित में घातक बताया। उन्होंने नदी तालाब सहित अन्य जल स्रोतों की  संरक्षण  को जरूरी बताया ।

वृक्षारोपण अभियान  में विद्यालय के शारीरिक शिक्षक सुरेन्द्र कुमार ने  सक्रिय भूमिका निभाई।
कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्कृत शिक्षक अजय कुमार सिंह ने किया।मौके पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *