आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू:

Reported by Aarti choudhary

पटना बिहार में जलवायु परिवर्तन के संभावित खतरों से निपटने की सरकार की कोशिशों के बीच लायंस क्लब पटना शिव शक्ति ने सब्जी विक्रेता समेत आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने का अभियान शुरू किया है ।
लायंस क्लब पटना शिव शक्ति की अध्यक्ष नमिता सिंह ने आज यहां बताया कि जागरूकता अभियान के तहत क्लब के सदस्यों ने पश्चिम बोरिंग कनाल रोड और द्वारका मंदिर के आस-पास पौधारोपण किया । उन्होंने कहा, “क्लब ने अपने शहर को बेहतर बनाने में हमेशा से अग्रणी भूमिका निभाई है। पर्यावरण संरक्षण के लिए हम यदि अब भी अपने उत्तरदायित्वों के प्रति सजग नहीं हुये तो काफी दे हो जाएगी।”


क्लब की अध्यक्ष ने बताया कि द्वारका मंदिर के आसपास पौधारोपण करने के बाद क्लब के सदस्य राजपुल के निकट बाजार पहुंचे, जहां उन्होंने सब्जी विक्रेताओं को प्लास्टिक के थैले की जगह कपड़े के थैले का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि क्लब सदस्यों की बातचीत का सब्जी विक्रेताओं पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा और उन्होंने भविष्य में प्लास्टिक के थैले का इस्तेमाल नहीं करने का वादा किया।
श्रीमती सिंह ने कहा कि क्लब के सदस्यों की ओर से ऐसे प्रयास पटना शहर के अन्य बाजारों में जाकर सब्जी विक्रेताओं और आम लोगों के बीच किये गये। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान लोगों को कम से कम पांच पौधा लगाने, पेड़ों को बचाने और प्लास्टिक के थैले का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प भी दिलाया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *