बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें…

Kidney stone home remedy in Hindi: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह एब्डोमेन (abdominal) के ठीक पीछे होती है. मानव शरीर में दो किडनी होती हैं. जिनका काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल फैंकना और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, कैमिकल और मिनरल का स्तर सही बनाए रखना है. आम शब्दों में कहें तो किडनियां खून साफ करने में अहम रोल निभाती हैं. हम दिनभर में बहुत कुछ खाते हैं और जो खाते हैं उसी से हमारा शरीर ताकत लेता है और काम करता है. तो खाने से इन पोषक तत्वों को आपके शरीर तक खून के रूप में पहुंचाने का काम किडनी करती हैं. यह बात इतना समझने के लिए काफी है कि किडनी का सही तरह से काम करना आपके शरीर के लिए कितना जरूरी है.

लेकिन कई बार गलत खान-पान की आदत किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. इसी के चलते किडनी से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी (Kidney stone). किडनी स्टोन आपको कभी न भुलाए जाने वाला दर्द दे सकता है. और इसके होने पर सर्जरी या चीरे के बाद ही इसे ऑपरेशन के दौरान निकाला जाता है. लेकिन अगर आप ऑपरेशन से ड़रते हैं और किडनी स्टोन (kidney stones) या गर्दे की पथरी से घरेलू नुस्खों ( Pathari ke liye gharelu nuskhe) से

1. खूब पानी पीएं: 

पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है. ये बात तो आपने यकीनन सुनी होगी कि हमारा शरीर 70 फीसदी पानी है. तो समझ जाएं कि पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में कितना मददगार साबित हो सकता है. पानी आपके शरीर को हाइड्रेशन रखता है. पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में भी मददगार है. आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे. किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पीएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *