पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन बनेगा अत्याधुनिक, यहां होगीं सभी अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं

राजधानी पटना के पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन और दानापुर जंक्शन को अत्याधुनिक बनाने की तैयारी हो चुकी है. आनेवाले दिनों में पाटलिपुत्र स्टेशन पटना का सबसे वीआइपी स्टेशन बन जाएगा. यहाँ यात्रियों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए यहाँ पर यात्री सुविधाएं बढाने के लिए पाटलिपुत्र जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा के लिए 2.50 करोड़ की लागत से एक एस्केलेटर लगाने की घोषणा की गई है. यह एस्केलेटर स्टेशन के बाहर की ओर से लगाया जाएगा और सीधे फुटओवर ब्रिज से जुड़ जाएगा. इसके लगने से बुजुर्ग, दिव्यांग के साथ ही सामान्य यात्रियों को काफी लाभ होगा.

बाहर की ओर से बनाए गए एस्केलेटर से यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने की मजबूरी नहीं होगी. वे अपनी गाड़ी से उतरेंगे और सीधे एस्केलेटर पर चढ़कर दूसरे प्लेटफॉर्म पर चले जाएंगे. पाटलिपुत्र स्टेशन पर अब यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है. यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसको लेकर यह एस्केलेटर बनाया जा रहा है.

मालूम हो कि पाटलिपुत्र स्टेशन अचानक ई कैटेगरी से ए कैटेगरी में आ गया था. इसके बाद से इस स्टेशन में लगातार यात्री सुविधाओं के क्षेत्र में काफी कुछ किया जा रहा है. पाटलिपुत्र स्टेशन पर 17.17 करोड़ की लागत से कोचिंग कांप्लेक्स का निर्माण होगा साथ ही 2.62 करोड़ की लागत से स्टेशन भवन विकसित किया जाएगा. 11.90 करोड़ की लागत से दानापुर से पहलेजा घाट तक 16 किमी लंबी चारदिवारी बनेगी और 63 लाख रुपये से प्लेटफॉर्म संख्या दो पर वाटर हाइड्रेंट निर्माण होगा. 35 लाख से प्लेटफॉर्म पर शेल्टर बनेगा और 3.49 करोड़ की लागत से 20 फीट चौडे़ ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा.7.59 करोड़ से स्टेशन भवन एवं सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण एवं कोचिंग कांप्लेक्स का निर्माण होगा और 4.52 करोड़ से प्लेटफॉर्म संख्या 1, 2 एवं 3 पर कवर शेड का निर्माण किया जाएगा. 04 लाख रुपये से स्टेशन का नाम एलईडी से चमकेगा और 44 लाख रुपये की लागत से इंटिग्रेटेड पैसेंजर इंफॉरमेशन सिस्टम की सुविधा भी मिलेगी.06 लाख रुपये की लागत से एलईडी युक्त रिजर्वेशन डिसप्ले बोर्ड की सुविधा होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *